blogsms
blogsms

10 best tractors for farmers

10 बेस्ट ट्रैक्टर की, जो किसानों की हर तरह की जरूरत को पूरा करेगा। यह सभी ट्रैक्टर अपने फ़ीचर्स और दाम के मुताबिक किसानों की पहली पसंद बनकर उभरा है। आपको ज्यादा इंतजार न कराते हुए, इन 10 ट्रैक्टर के बारे में जानकारी देते हैं।


Published: February 3rd, 2021


10 best tractors for farmers

भारत विश्व में ऐसे देश का प्रतिनिधित्व करता है जिसकी 70 प्रतिशत जनसंख्या कृषि क्षेत्र में अपना योगदान देते हैं। हालांकि यह संख्या पर तब धूल फैल जाती है जब भारत के युवा पीढ़ी इसी किसान का अपमान करते हैं। अपमान हर वक्त शब्दों से नहीं तोला जाता बल्कि अन्न का अपमान करना भी किसान का अपमान ही होता है। भारत की तरक्की को जब भी तौला गया है तो यह पाया है कि भारत देश की तरक्की में कृषि क्षेत्र का योगदान अधिकांश बेहतर रहा है लेकिन बदले में भारत के किसानों की तरक्की में कोई शख्स सहयोग नहीं कर पाए चाहे वह सरकार हो या आम जनता। किसानों का कुछ सहयोग ऑटोमोबाइल कंपनियों ने किया जिन्होंने किसानों की जरूरत को महसूस किया ताकि किसान उनके द्वारा निर्मित आधुनिक ट्रैक्टर का इस्तेमाल कर खेती में मुनाफा कमा सके और अपना जीवन व्यतीत कर सके। 

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको आसान भाषा में ऐसे 10 ट्रैक्टर्स से रूबरू कराएंगे जो खेती में किसानों के लिए अमृत का काम करेंगे। 

ट्रैक्टर्स का आविष्कार

समय का पहिया बेहद तेजी से अपनी रफ्तार पकड़े हुए है जिसको महसूस तो किया जा सकता है बल्कि साथ साथ उस बदलाव को अपनी आंखों के पर्दे को हटाकर देखा भी जा सकता है। टेक्नोलॉजी विश्व में ऐसे क्षेत्र में अपना नाम शामिल करता है जो हर दूसरे क्षेत्र से तालमेल बनाने का प्रयास करता है। टेक्नोलॉजी की तरक्की पर हर व्यक्ति इसीलिए भी ध्यान देता है क्योंकि टेक्नोलॉजी हर इंसान के साथ जुड़ी हुई है। इस क्षेत्र के पास व्यक्ति की अधिकांश सवालों का जवाब होता है। किसानों के लिए भी टेक्नोलॉजी ने ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से हाथ मिलाया ताकि वे किसानों की सहायता कर सकें। इसी गठबंधन में उन्होंने साल 1850 के आसपास ट्रैक्टर को इजात किया। 

चुनने से पहले यह जांचले

ट्रैक्टर को खरीदना एक अन्य सामान खरीदने के बराबर ही है। जिस प्रकार यह कहा जाता है कि हर व्यक्ति जब भी कोई भी समान लेने के लिए बाजार जाता है तो उसे अपनी खरीदने वाले सामान की पूरी जानकारी होनी चाहिए। इससे यह होगा कि कोई भी ग्राहक को बेवकूफ नहीं बना सकता। ट्रैक्टर खरीदने में किसान ग्राहक होने की भूमिका निभाते हैं। इसीलिए उन्हें ट्रैक्टर खरीदने से पहले 3 जरूरी जानकारी होनी चाहिए। यह 3 जरूरी जानकारी नीचे दी गई है।

  • दाम:- मार्किट में ट्रैक्टर की कई कंपनियों ने प्रवेश कर लिया है। हर कंपनी खुद को सर्वश्रेष्ठ सिद्ध करने में कोई कसर नहीं छोड़ती। परन्तु हर किसान को अपने जरूरतों का और बजट का ध्यान होना चाहिए। अर्थात किसान को अपने बजट के मुताबिक ही ट्रैक्टर की खासियत को ध्यान में रखकर खींचना चाहिए।
  • माइलेज:- वाहन को खरीदने से पहले उसका माइलेज का ज्ञान जरूर होना चाहिए। इससे यह पता चलता है कि ट्रैक्टर की 1 लीटर तेल में कितने किलोमीटर चलने की क्षमता रखता है। 
  • मेंटेनेन्स:- किसान को उसी कंपनी का ट्रैक्टर को चुनना चाहिए जिसके स्पेयर पार्ट्स बाजार में आसानी से उपलब्ध है और ज्यादा देर तक चलता है। इससे यह होगा कि किसान के कई खर्चे में बचत होगी। 

लिस्ट 10 बेस्ट ट्रैक्टर की

जानते हैं 10 बेस्ट ट्रैक्टर की, जो किसानों की हर तरह की जरूरत को पूरा करेगा। यह सभी ट्रैक्टर अपने फ़ीचर्स और दाम के मुताबिक किसानों की पहली पसंद बनकर उभरा है। आपको ज्यादा इंतजार न कराते हुए, इन 10 ट्रैक्टर के बारे में जानकारी देते हैं।

  • Farmtrac 60:- भारत में अगर किसी ट्रैक्टर को सबसे ज्यादा प्रेम मिला है तो वह यही ट्रैक्टर है। Farmtrac 60 एक क्लासिक मॉडल है जो वालुमेक्सएक्स और सुपरमैक्स के साथ उपलब्ध है।  1850 ईआरपीएम पर रेटेड उन्नत प्रत्यक्ष इंजेक्शन इंजन के साथ, यह उच्च बैकअप torque पैदा करता है और किफायती ईंधन के साथ सुचारू रूप से चलता है। एक की तरह एक 20-स्पीड गियरबॉक्स के साथ, यह कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देने में मदद करता है।

Farmtrac 60

  • Mahindra 475Di:- भारतीय जमीन में खेती के लिए यह ट्रैक्टर काफी अच्छा है। HP की फैक्ट्री से निकला यह ट्रैक्टर 2730cc इंजन से लैस है। यह ट्रैक्टर 4 सिलेंडर के साथ ग्राहकों तक पहुंचता है। इसका दाम तकरीबन छह लाख रुपए के आस पास है। इसमें जो फ़ीचर्स उपलब्ध कराए गए है वो इस दाम में काफी कीमती है।

Mahindra 475Di

  • John Deere 5310:- यह ब्रांड हो सकता है भारत में कम किसानों ने सुना हो। यह कंपनी विदेशी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी में सबसे अव्वल स्थान प्राप्त करती है। एक ट्रैक्टर जो असाधारण विश्वसनीयता और पावर-पैक प्रदर्शन अनुभव के टैग के साथ आता है।  5310 अद्भुत विशेषताओं और अनुप्रयोगों के साथ उद्योग के सबसे अधिक प्रदर्शन वाले ट्रैक्टरों में से एक रहा है।

John Deere 5310

  • Sonalika DI 745 Sikander:- यह ट्रैक्टर बहुत से सुविधा ट्रैक्टर हैं जो कृषि के लिए उपयोगी हैं और कुछ प्रकार के अनुप्रयोगों जैसे रोटेशन, खेती, बुवाई, थ्रेशिंग, छिड़काव आदि के लिए उपयोग किए जाते हैं। वाहन को किसानों द्वारा अधिक स्वीकार किया जाता है और दक्षिण के राज्य के लिए विशेष ट्रैक्टर के रूप में समझा जाता है।  ट्रैक्टर 50 हॉर्सपावर के साथ बाजारों में आता है जो इंजन के विस्थापन के साथ 2780 ccs से भिन्न होता है और यह 2000 की एक पुनरावृत्ति शक्ति बनाता है और खेतों में उच्च प्रदर्शन प्रदान करता है।

Sonalika DI 745 Sikander

  • Massey 1035 DI:- Massey 1035 DI टोनर HP एक 40 HP ट्रैक्टर है।  मैसी फर्ग्यूसन 1035 DI टोनर इंजन की क्षमता 2400 सीसी है और इसमें 3 सिलिंडर है जो 2400 इंजन रेटेड RPM का उत्पादन करता है यह संयोजन खरीदारों के लिए बहुत अच्छा है।

Massey 1035 DI

  • New Holland 3630 TX Plus:- 50 HP के पावर आउटपुट के साथ 3-सिलेंडर इंजन से लैस।  यह बढ़ी हुई दक्षता के लिए एक आरामदायक ऑपरेटर स्टेशन के साथ आता है।  New Holland 3630 TX Plus एक आरामदायक ड्राइव और लंबे समय तक गियर जीवन के लिए निरंतर मेष साइड शिफ्ट गियरबॉक्स की सुविधा देता है।  सभी New Holland ट्रैक्टरों की तरह, यह वृद्धि की उत्पादकता और दक्षता के लिए ऊंचाई सीमक के साथ लिफ्ट-ओ-मैटिक के साथ आता है। तेल में डूबे हुए डिस्क ब्रेक कम लागत वाले रखरखाव और बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं।

New Holland 3630 TX Plus

  • Powertrac Euro 50:- Powertrac Euro 50 ट्रैक्टर एक उच्च शक्ति उपकरण के साथ समर्थन करने के लिए 3 सिलेंडर के साथ आता है।  ट्रैक्टर एक 50 HP ट्रैक्टर है, जो इसे और अधिक शक्तिशाली बनाता है। Powertrac Euro 50 में 2200 सीसी का इंजन है, जिसे भारतीय किसानों के लिए विशेष रूप से बनाया गया है।

Powertrac Euro 50

  • Swaraj 735 FE:- Swaraj 735 FE, पूरे समुदाय में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले ट्रैक्टरों में से एक है, जो भारतीय क्षेत्रों में फसल के लिए एक अनुभवहीन अनुभव लाता है।  735 FE 35-40 HP ट्रैक्टर है जो लंबे समय तक संचालित होने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है। यह ट्रैक्टर ईंधन कुशल है और कल्टीवेटर, रोटावेटर, थ्रेशर इत्यादि के साथ संगत होने के साथ बहुत सारी बचत भी लाता है, 735 FE में वाटर कूल्ड 3-सिलेंडर इंजन के साथ पावर स्टीयरिंग, ऑइल इमर्जिंग ब्रेक्स और बिग रियर टायर्स जैसे कई फीचर हैं।

Swaraj 735 FE

  • Eicher 380 DI:- Eicher 380 एक बहुउद्देश्यीय ट्रैक्टर है जिसमें विभिन्न उपयोग और आवेदन का एक विशाल क्षेत्र है।  बुवाई से लेकर सभी कटाई की जरूरतों के लिए, यह ट्रैक्टर किसान के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हुआ है। Eicher 380 में रोटावेटर, कल्टीवेटर, छिड़काव, ढुलाई, बुवाई, रीपर, थ्रेशिंग और कई फसलों जैसे अंगूर, मूंगफली, कपास, अरंडी आदि के साथ काफी अच्छा प्रदर्शन का रिकॉर्ड है। इन विशेषताओं ने एक किसान के लिए इस उत्पाद को अत्यधिक उपयोगी बना दिया है।

Eicher 380 DI

  • Kubota MU 5501:- Kubota MU5501 को आरपीएम 2300 पर रेटेड 55 HP के पावर आउटपुट के साथ 4-सिलेंडर, लिक्विड कूल्ड इंजन से लैस किया गया है। इसमें सिंक्रोमेश गियरबॉक्स है जो किसी भी तेज गति से ड्राइव करने के लिए 8 आगे और 4 रिवर्स गियर के साथ आसान शिफ्टिंग एक्शन देता है।  शटल शिफ्ट आगे और पीछे की दिशा को बहुत आसान बनाता है। एलईडी स्टीयरिंग मीटर डिस्प्ले के साथ पावर स्टीयरिंग, साइड शिफ्ट गियर लेवल, फ्लैट प्लेटफॉर्म, आसान ओपनिंग हुड, ऑपरेटर के लिए इसे आसान बनाते हैं।

Kubota MU 5501

उम्मीद है हमारे इस ब्लॉग ने आपके भीतर ट्रैक्टर चुनने से संबंधित हर प्रशन का जवाब मिल गया होगा।

Leave a comment